Breaking News

मोदी सरकार के ‘‘आत्मनिर्भर भारत अभियान’’ से देश के हर वर्ग को मिल रहा सम्बल – जे.पी. नड्डा

जयपुर, 20 जून। भारतीय जनता पार्टी, राजस्थान की दूसरी जनसंवाद वर्चुअल रैली को सम्बोधित करते हुए भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने कहा कि वीरता, त्याग और शौर्य की भूमि राजस्थान को मैं नमन करता हूँ। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी, राजस्थान के लाखों कार्यकर्ताओं ने कोविड काल में जो प्रशंसनीय राहत कार्य किये, जिनमें भोजन-पानी, राशन सामग्री, फेस कवर इत्यादि प्रमुख कार्य किये गये।

जे.पी. नड्डा ने कहा कि जब कोरोना का साया दुनियाभर में छाया तो हमें भी लगा कि हमारी पार्टी भी लाॅकडाउन हो जायेगी, लेकिन हमने सक्रिय रह कर पार्टी को डिजिटल माध्यम से सक्रिय रखा और करोड़ों कार्यकर्ताओं से बराबर संवाद किया। उन्होंने कहा कि डिजिटल माध्यम से पार्टी के कार्यकर्ताओं से निचले स्तर तक संवाद कर लगातार हमारे राहत कार्य जारी रहे और दिन-रात देश के सभी राज्यों में हम जनता की सेवा में लगे रहे।

उन्होंने कहा कि देशभर में भाजपा कार्यकर्ताओं ने इतने बड़े पैमाने पर और इतने लम्बे समय तक बड़े संयम के साथ आमजन की सेवा की और राजस्थान में भी पार्टी के सेवा कार्य लम्बे समय तक चले, इसके लिए मैं सभी पार्टी कार्यकर्ताओं को तहेदिल से धन्यवाद देता हूँ।

उन्होंने भाजपा के सेवा कार्यों की प्रशंसा करते हुए कहा कि 8 लाख से ज्यादा कार्यकर्ताओं ने जरूरतमंदों तक 19 करोड़ भोजन के पैकेट, 5 करोड़ राशन किट पहुँचायें, वहीं 5 करोड़ फेस कवर लोगों तक पहुँचाने के लिए महिला मोर्चा की कार्यकर्ताओं को बधाई देता हूँ। उन्होंने कहा कि मोदी 2.0 का यह पहला साल है, ऐसे में आत्मनिर्भर भारत अभियान का संदेश देश के जन-जन तक कैसे पहुँचे, इसको लेकर वर्चुअल रैली एक नया और उपयोगी माध्यम है, जिसके जरिये हम अपनी योजनाओं को जन-जन तक पहुँचा रहे हैं। उन्होंने कहा कि देशभर में यह भाजपा की ‘‘23वीं वर्चुअल रैली’’ है और हम इन वर्चुअल रैलियों के माध्यम से करोड़ों लोगों तक मोदी सरकार की योजनाओं को पहुँचा रहे है। उन्होंने कहा कि वर्चुअल रैली के जरिये हम दूर होकर भी पास से देख सकते हैं, जबकि रैलियों में पास होकर भी दूर के लोग देख नहीं पाते थे।

मोदी सरकार की गरीब कल्याण योजना और 20 लाख करोड़ के आत्मनिर्भर भारत अभियान प्रशंसा करते हुए नड्डा ने कहा कि 80 करोड़ जनता के लिए 3 महीने तक 5 किलो गेहूँ या चावल, 1 किलो दाल मुफ्त देने का फैसला किया गया। इसके अलावा 8 करोड़ बहनों को 3 महीने तक मुफ्त गैस सिलेण्डर, पीएम किसान सम्मान निधि के तहत 8 करोड़ 70 लाख किसानों को समय पर किश्त पहुँचायी जा रही है। वहीं राजस्थान में 66 लाख 77 हजार परिवारों को 3 महीने मुफ्त गैस सिलेण्डर दिये गये, 37 लाख 20 हजार से ज्यादा किसानों को 744 करोड़ रूपये पीएम सम्मान किसान निधि के तहत दिया जा रहा है, 2 हजार 765 करोड़ रूपये केन्द्र सरकार ने राजस्थान को पहुँचाये। उन्होंने कहा कि सूक्ष्म, मध्यम एवं लघु उद्योग को मजबूती देने के लिए भी मोदी सरकार ने आत्मनिर्भर भारत पैकेज में विशेष पैकेज का प्रावधान किया है। इसके अलावा रेहड़ी-ठेली, श्रमिक इत्यादि के लिए भी रोजगार को लेकर विशेष योजना तैयार की है।

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार कोल सेक्टर, तेल सेक्टर, जमीन सुधार के लिए कानून लेकर आई है। उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर भारत पैकेज से राजस्थान में ज्वैलरी, रंगाई-छपाई पेंटिंग, फर्नीचर इत्यादि उद्योगों को बहुत ताकत मिलेगी।

उन्होंने कहा कि कोविड काल में मोदी सरकार ने श्रमिकों हेतु राशन की व्यवस्था करवायी, इसके अलावा 50 लाख श्रमिकों को 4 हजार टेªनों के माध्यम से उनके घरों तक सकुशल पहुँचाया गया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी जी ने 6 साल में 6 दशक का काम करके दिखाया है और मोदी 2.0 के एक वर्ष में कई महत्वपूर्ण काम हुए है। उन्होंने कहा कि कोविड काल में चिकित्सा क्षेत्र में अभिनव कार्य हुए, जिनमें 1,000 कोविड डेडिकेटेड़ अस्पताल, 2 लाख बेड़, 20 हजार आईसीयू, 21 हजार वेन्टिलेटर इत्यादि। देश में कभी पीपीई किट नहीं बनते थे और आज आत्मनिर्भर भारत में प्रतिदिन 4 लाख से अधिक मास्क तैयार हो रहे है।

भारतीय जनता पार्टी, राजस्थान की दूसरी जनसंवाद वर्चुअल रैली को सम्बोधित करते हुए भारतीय जनता पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष डाॅ. सतीश पूनियां ने सम्बोधित करते हुए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी, गृहमंत्री श्री अमित शाह और पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जे.पी. नड्डा जी का राजस्थान की जनता एवं पार्टी कार्यकर्ताओं की तरफ से अभिवादन किया।

डाॅ. पूनियां ने कहा कि विश्व के सबसे बड़े राजनैतिक संगठन भारतीय जनता पार्टी ने कोविड-19 काल में राहत कार्यों को लेकर एक नया इतिहास रचा है, जिसमें राशन सामग्री, भोजन पैकेट, फेस कवर, आवागमन के लिए वाहन इत्यादि सेवाऐं जरूरतमंदों के लिए की गई। ऐसी जन हितैषी भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जे.पी. नड्डा जी का मार्गदर्शन कोविड काल में हमें लगातार मिलता रहा और प्रदेशभर में लाखों पार्टी कार्यकर्ताओं ने करोड़ों जरूरतमंद लोगों को भोजन, करीब 70 लाख लोगों को राशन सामग्री इत्यादि मदद पहुँचायी गई।

डाॅ. पूनियां ने कहा कि आज बीकानेर एवं जोधपुर संभाग की ‘‘वर्चुअल जनसंवाद रैली’’ को राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा के सम्बोधन को प्रदेश के करोड़ों लोगों एवं कार्यकर्ताओं ने सुना है। उन्होंने कहा कि इससे पहले 14 जून को प्रदेश की पहली वर्चुअल जनसंवाद रैली के माध्यम से केन्द्रीय मंत्री श्रीमती स्मृति ईरानी के सम्बोधन को 35 लाख से अधिक लोगों एवं कार्यकर्ताओं ने सुना।

डाॅ. पूनियां ने कहा कि दुनियां की सबसे बड़ी पार्टी ‘‘भारतीय जनता पार्टी’’ ने विश्व में पहली ‘‘वर्चुअल जनसंवाद रैली’’ बिहार में आयोजित की, जिसे केन्द्रीय गृहमंत्री श्री अमित शाह ने सम्बोधित किया था, जो अब तक के इतिहास में पहली बड़ी वर्चुअल रैली थी।

डाॅ. पूनियां ने नरेन्द्र मोदी सरकार की प्रशंसा करते हुए कहा कि उन्होंने अपने मजबूत इरादे एवं कुशल नेतृत्व से भारत को लोकतंत्र को मजबूती देते हुए पूरे विश्व में भारत का मान बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र भारत की ताकत है और यह ताकत भारत की सेना ने हमें दी है। चाहे देश की सीमाओं की रक्षा की बात हो या आन्तरिक सुरक्षा का मामला हो, हर मोर्चे पर सेना देश की रक्षा के लिए अडिग रहती है। भारत लोकतंत्र की ताकत के लिए दुनियाभर में जाना जाता है और हमारे देश की सेना हमारा स्वाभिमान है। हाल ही चीन के साथ लोहा लेते हुए शहीद हुए भारतीय सेना के वीर सपूतों को विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूँ।

डाॅ. पूनियां ने कहा कि कोरोना काल से हमारी बदलती कार्य पद्धति के चलते वर्चुअल रैली आमजन से संवाद के लिए एक नया नवाचार है, जो वर्तमान परिस्थितियों में हम सभी के लिए जरूरी भी है और उपयोगी भी है। वर्चुअल रैली की आमजन तक पहुँच का अंदाजा इस बात से लगा सकते है जयपुर, जोधपुर, जैसलमेर, बाड़मेर, अजमेर, सीकर, झुन्झुनूं सहित सभी जिलों में लोग एवं पार्टी कार्यकर्ता अपने-अपने घरों में डिजिटल माध्यम से सुन और देख सकते हैं। उन्होंने कांग्रेस एवं राज्य सरकार की कार्यशैली पर सवाल खड़े करते हुए कहा कि दूसरी पार्टी के लोग जब सोकर उठेंगे तब तक हम कई करोड़ लोगों तक संवाद कर चुके होंगे और मोदी सरकार की योजनाओं के बारे में उनको अवगत करा चुके होंगे। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी ना केवल सेवा कार्यों से बल्कि डिजिटल माध्यम से भी देशभर में लोगों से संवाद कर एक नया इतिहास एवं रिकाॅर्ड बना रही है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी जी के नेतृत्व में चिकित्सा के क्षेत्र में कोरोना से मजबूती से निपटा जा रहा है और पूरे देश ने मोदी जी की एक अपील पर लाॅकडाउन का सफल पालन किया, जिससे हमारे देश को कोरोना की महामारी से बचाया जा सका। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा जारी की गई एडवाइजरी का हम सभी को जिम्मेदारी के साथ पालन करना है, जिसमें मास्क लगाना, बार-बार साबुन से हाथ धोना एवं दो गज की दूरी बनायें रखना इत्यादि सावधानियाँ हम सभी को खुद की एवं दूसरों की सुरक्षा के लिए रखना जरूरी है।

डाॅ. पूनियां ने कहा कि जनसंघ से लेकर भारतीय जनता पार्टी तक के सफर में ‘‘एक देश-एक विधान-एक प्रधान’’ के लिए संघर्ष करने वाले डाॅ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी को नमन करता हूँ और उनके विचारों को आगे बढ़ाते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी एवं गृहमंत्री अमित शाह जी ने प्रतिबद्धता दिखाते हुए अनुच्छेद 370 को निष्प्रभावी कर कश्मीर को पूरी आजादी का मार्ग प्रशस्त किया। इसके अलावा मोदी सरकार ने मुस्लिम माताओं-बहिनों को आजादी दिलाने के लिए तीन तलाक कानून लेकर आये, अफगानिस्तान, पाकिस्तान और बांग्लादेश में प्रताड़ित हिन्दू एवं अन्य अल्पसंख्यकों को इज्जत एवं स्वाभिमान देने के लिए नागरिकता संशोधन कानून लाये, इसके अलावा करोड़ों लोगों की आस्था के प्रतीक भगवान श्रीराम के मन्दिर के अयोध्या में निर्माण का मार्ग प्रशस्त हुआ, जो ऐतिहासिक कदम है।

पीएम नरेन्द्र मोदी सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की प्रशंसा करते हुए डाॅ. पूनियां ने कहा कि कोविड काल में देश के हर वर्ग को सम्बल प्रदान करने के लिए ‘‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना’’ में 1 लाख 76 हजार करोड़ और आत्मनिर्भर भारत अभियान के माध्यम से 20 लाख करोड़ रूपये आर्थिक पैकेज देने का क्रांतिकारी और ऐतिहासिक फैसला लिया है। उन्होंने कहा कि प्रवासी मजदूरों को सम्बल देने के लिए ना केवल मोदी सरकार ने उन्हें टेªनों के माध्यम से घर पहुँचाया बल्कि उनको 125 दिनों का रोजगार देने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने बिहार से शुभारम्भ किया, जिसमें राजस्थान के 22 जिले शामिल है। उन्होंने कहा कि मोदी जी के नेतृत्व में चिकित्सा क्षेत्र में अभिनव पहल हो रही है, जिनकी बदौलत भारत विश्व स्वास्थ्य संगठन का कार्यकारी अध्यक्ष बना है।

पूर्व मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने वर्चुअल जनसंवाद रैली को सम्बोधित करते हुए कहा कि हमारी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा सेवा कार्यों के लिए लगातार हमें मोटिवेट करते रहे और कार्यकर्ता पूरे मन से सेवा कार्यों में लगे रहे। हमें कार्यकर्ताओं पर गर्व है कि उन्होंने हर जिले में लोगों के बीच जाकर भोजन, पानी, दवाई इत्यादि सेवा कार्य किये। इसके अलावा प्रवासियों को भी हर तरह से सहायता पहुँचायी गई।

राजे ने कहा कि कांग्रेस कोविड काल में भी राजनीति करती रही और हमारी पार्टी के कार्यकर्ता सेवा कार्यों में लगे रहे। उन्होंने कहा कि मोदी जी के नेतृत्व में देश विकास की नई ऊँचाईयाँ छू रहा है, जिससे भारत का मान-सम्मान दुनियाभर में बढ़ रहा है।

राज्य सरकार पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने किसानों के ऋण माफ करने का वादा किया था, लेकिन अभी तक इस बारे में कोई भी फैसला नहीं लिया गया है। इसी तरह मुख्यमंत्री गहलोत हर बार झूठा वादा करते है।

वेबिनार के माध्यम से दिल्ली से केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने ‘‘आत्मनिर्भर भारत’’ हेतु पार्टी के नेताओं एवं कार्यकर्ताओं को संकल्प दिलाया।

इस अवसर पर भारतीय जनता पार्टी प्रदेश कार्यालय पर आयोजित हुई राजस्थान वर्चुअल जनसंवाद रैली में भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय सह-संगठन महामंत्री वी. सतीश, भाजपा प्रदेशाध्यक्ष डाॅ. सतीश पूनियां, पूर्व मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे, प्रदेश महामंत्री (संगठन) चन्द्रशेखर, नेता प्रतिपक्ष गुलाबचन्द कटारिया, उपनेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़ मौजूद रहे। साथ ही वेबिनार के माध्यम से भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं प्रदेश प्रभारी अविनाश राय खन्ना, केन्द्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत, अर्जुनराम मेघवाल, कैलाश चैधरी जुड़े। प्रदेश महामंत्री भजनलाल शर्मा, वीरमदेव सिंह जैसास, प्रदेश मंत्री मुकेश दाधीच उपस्थित रहे।

भाजपा आई.टी. सेल के संयोजक हीरेन्द्र कौशिक ने बताया कि आज हुई राजस्थान वर्चुअल जनसंवाद रैली से 50 लाख से अधिक लोग जुड़े। उन्होंने कहा कि यह आँकड़ा और भी बढ़ेगा।

रिपोर्ट्स – अनिल भोमिया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!