Breaking News

निर्भया स्क्वायड द्वारा सेल्फ डिफेंस की 10 दिवसीय निशुल्क ट्रेनिंग

27 अप्रैल, 22 जयपुर। आज राजस्थान की जयपुर पुलिस में अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त एवं नोडल अधिकारी सुनीता मीना ने बताया कि आज से सेंट एंसेल्म पिंक सिटी सीनियर सेकेंडरी स्कूल मालवीय नगर में 10 दिवसीय निशुल्क सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग शिविर की शुरुआत की गई है जिसके तहत पूरे स्कूल की सभी बालिकाओं को एवं अध्यापिकाओं को हाउसकीपिंग स्टाफ को आत्मरक्षा की ट्रेनिंग दी जाएगी।

साथ ही स्कूल के सभी बालकों को महिलाओं एवं बच्चों से संबंधित कानून की जानकारी आईपीसी के नए संशोधन की जानकारी, पोक्सो एक्ट की जानकारी, गुड टच-बैड टच, साथ ही ट्रैफिक नियमों की जानकारी भी दी जाएगी, बालकों को भी सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग दी जाएगी।

अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त सुनीता मीणा ने कहा कि राज्य सरकार एवं पुलिस हैडक्वाटर् के आदेश प्राप्त हुए हैं जिसके तहत हर स्कूल कॉलेज में निशुल्क सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग का आयोजन अनिवार्य रूप से किया जाएगा बालकों को नारी का सम्मान करना सिखाया जाएगा। नारी के सम्मान हेतु शपथ दिलाई जाएगी।
सेल्फ डिफेंस सीखने वाली हर छात्रा व अध्यापिका को सुरक्षा सखी भी बनाया जाएगा महिलाओं से संबंधित हेल्पलाइन का व कानूनों का व्यापक रूप से प्रचार प्रसार किया जाएगा इसी कड़ी में छात्रों एवं छात्राओं को पुलिस की हेल्पलाइन 100 & 112, महिला गरिमा हेल्पलाइन 1090 एवं 7891091111, चाइल्ड हेल्पलाइन 1098, महिला बाल अधिकारिता विभाग हेल्पलाइन 181, व्हाट्सएप हेल्पलाइन 8764868200
& 7300363636, साइबर हेल्प लाइन 1930, एंटी करप्शन ब्यूरो हेल्पलाइन 1064, राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग हेल्पलाइन 14433, राष्ट्रीय महिला आयोग हेल्पलाइन 7827 170 170 आदि के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई साथ ही इनका प्रचार प्रसार करने के लिए भी बालक बालिकाओं को प्रेरित किया सैंट एंस्लेम पिंक सिटी सीनियर सेकेंडरी स्कूल मालवीय नगर के फादर थॉमस ने जयपुर पुलिस को धन्यवाद दिया।

साथ ही उन्होंने कहा कि हमारी संस्था सदैव महिला सुरक्षा के लिए जयपुर पुलिस का सहयोग करने के लिए तत्पर रहेगी हमारे स्कूल के बालक व बालिकाओं ने शपथ ली है कि हम भी जयपुर पुलिस की तरह जनता को जागरूक करने के लिए अपनी तरफ से बेहतर प्रयास करेंगे तथा महिलाओं से संबंधित इन हेल्पलाइन नंबर को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!