Breaking News

मनरेगा में सृजित हो 100 अतिरिक्त मानव दिवस – सीएम गहलोत

जयपुर, 20 जून। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मुख्यमंत्री निवास से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘गरीब कल्याण रोजगार अभियान’ का शुभारम्भ वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से बिहार के खगड़िया जिले के तेलिहार गांव में निर्माण कार्यों की शुरूआत कर किया। निवास से वीसी के माध्यम से शुभारम्भ कार्यक्रम में शामिल हुए। पीएम को पत्र लिखकर मरनेगा में कार्य दिवस को 100 से बढ़ाकर 200 दिन करने का अनुरोध किया साथ ही अतिरिक्त मानव दिवस के सामग्री मद की सम्पूर्ण राशि केंद्र वहन करे।

इस अभियान के तहत राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड़ एवं उड़ीसा के 116 जिलों का चयन किया गया है जहां 25 हजार से अधिक प्रवासी मजदूर हैं। इन जिलों में 125 दिन में पूरे किये जा सकने वाले 25 कार्य चिन्हित किये गये हैं। कोरोना संकट के कारण इन छह राज्यों में अपेक्षाकृत अधिक संख्या में प्रवासी मजदूर लौटकर आये हैं। उन्हें स्थानीय स्तर पर रोजगार उपलब्ध कराना इस अभियान का उद्देश्य है।

अभियान में राजस्थान के 22 जिले पाली, उदयपुर, जालौर, सिरोही, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, राजसमंद, चितौड़गढ़, अजमेर, भीलवाड़ा, जोधपुर, बाड़मेर, बीकानेर, नागौर, सीकर, अलवर, करौली, भरतपुर, हनुमानगढ़, झुन्झुनू, चूरू एवं जयपुर शामिल किये गये हैं।

इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट के साथ अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!