Breaking News

पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को दिल का दौरा पड़ने के बाद AIIMS में निधन

बीजेपी की फायर ब्रांड महिला नेता, अद्भुत वक्त और देश की पूर्णकालिक विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का मंगलवार रात करीब 11 बजे दिल्ली के एम्स अस्पताल में निधन हो गया. 67 वर्षीय सुषमा को उनके निवास पर दिल का दौरा पड़ा जिसके बाद उनकी हालत गंभीर हो गयी और उन्हें करीब 10 बजे एम्स में भर्ती कराया गया था, 5 डॉक्टरों की टीम उनका उपचार करने में लगी थी लेकिन बताया जा रहा है कि अस्पताल पहुंचते समय ही उनकी साँस थम गयी थी. जबकि कल ही शाम को करीब 7 बजे उन्होंने लोकसभा में पास किये गये अनुच्छेद 370 को हटाने और जम्मू-कश्मीर के विभाजन के सम्बन्ध में ट्वीट किया – “प्रधानमंत्री जी, आपका हार्दिक अभिनन्दन, मैं अपने जीवन में इस दिन को देखने की प्रतीक्षा कर रही थी.”

सुषमा स्वराज का जन्म 14 फरवरी 1952 हरियाणा के अम्बाला में हुआ था, वही से उन्होंने स्नातक की डिग्री ली और फिर चंडीगढ़ से लॉ के पढाई पूरी की. उन्होंने 1977 में महज 25 साल की उम्र में अम्बाला कैंट के विधायक का चुनाव जीता और मंत्री भी रही, सुषमा जी की शादी 1975 में स्वराज कौशल से हुई थी, उनकी एक बेटी है जिसका नाम बांसुरी है बेटी ने स्नातक की पढाई ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी से पूरी की है. सुषमा अपने राजनितिक जीवन में 4 बार विधायक और 7 बार सांसद चुनी गयी है. उन्होंने 21  नवम्बर 2018 को इंदौर से लोकसभा का चुनाव नही लड़ने का ऐलान करके राजनीती से सन्यास ले लिया था. सुषमा स्वराज विदेश मंत्री रहते विदेश में फंसे भारतीय लोगो के तत्काल मदद करने का ट्विटर के जरिये नया ट्रेंड स्थापित किया था. जिसे भी विदेश में कुछ समस्या होती तो वो सुषमा जी को ट्वीट कर देता था और सुषमा जी अगले 48 घंटो में उस तक सरकारी सहायता पहुँचती थी. राजनीती में रहते हुए उन्हें पहली बार दिल्ली की महिला मुख्यमंत्री, बीजेपी की महिला मुख्यमंत्री, बीजेपी की राष्ट्रीय प्रवक्ता, पूर्णकालिक विदेश मंत्री और लोकसभा में महिला नेता विपक्ष बनने का अवसर मिला।

सुषमा जी के निधन का खबर सुनते ही  सबसे पहले केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, हर्ष वर्धन और स्मृति ईरानी एम्स पहुंचे, जिसके बाद बीजेपी और सरकार के सभी बड़े मंत्री और नेताओं की भीड़ बढ़ने लगी जिसमे मुख्यत राजनाथ सिंह, रविशंकर प्रसाद, शाहनवाज हुसैन, मनोज तिवारी, प्रकाश जावड़ेकर सहित यूपी के उद्योग मंत्री सतीश महाना भी पहुंचे। सुषमा स्वराज के पति स्वागत कौशल सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील है. उनका अंतिम संस्कार बुधवार को किया जायेगा।

सुषमा स्वराज के आकस्मिक निधन पर कई राजनेताओं ने अपनी संवेदनाये ट्विटर के जरिये व्यक्त कि जिसमे राष्ट्रपति कोविंद और पीएम मोदी सहित ओम बिरला, अशोक गहलोत, वसुंधरा राजे, कमलनाथ, शिवराज सिंह चौहान, ज्योतिराव सिंधिया, राकेश सिंह, उमा भारती, सी पी जोशी, दिया कुमारी, सचिन पायलेट, गजेंद्र सिंह चौहान और शशि थरूर।

error: Content is protected !!