Breaking News

पीएम मोदी को मिला सियोल शांति पुरष्कार 2019

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दक्षिण कोरिया की सरकार ने शुक्रवार को प्रतिष्ठित ‘सियोल शांति पुरस्कार’ से सम्मानित किया। पीएम मोदी ने सियोल पीस प्राइज कल्चरल फाउंडेशन की ओर से यहां आयोजित भव्य समारोह में यह पुरस्कार ग्रहण किया। उन्हें राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर योगदान के लिए इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया। ‘सियोल शांति पुरस्कार’ इससे पहले संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिवों कोफी अन्नान और बान की मून तथा जर्मनी की चांसलर एंजेला मार्केल को दिया जा चुका है। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा, “मैं यह पुरस्कार पाकर बहुत गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं। यह पुरस्कार भारत की जनता के लिए है और पिछले 5 सालों में देश की उपलब्धियों और सफलता को दर्शाता है।”

पीएम मोदी ने कहा, “मैं इसलिए भी हर्षित हूं कि यह पुरस्कार मुझे महात्मा गांधी की 150वीं जयंती वर्ष में मिला।” उन्होंने शांति के लिए संस्कृत के श्लोक की पंक्ति का उद्धरण भी किया, “सर्व शान्ति:, शान्तिदेव शान्ति:, सा मा शान्तिरेधि।। शान्ति: शान्ति: शान्ति: ।।” पीएम मोदी ने कहा कि पुरस्कार राशि स्वच्छ गंगा अभियान के लिए प्रतिबद्ध ‘नमामि गंगे’ परियोजना को समर्पित कर दी जायेगी। उन्होंने कहा, “मेरा यह पुरस्कार देश की सवा करोड़ से अधिक जनता को समर्पित है, जिन्होंने मुझे सेवा का मौका दिया।”

वर्ष 1990 में सोल में आयोजित 24वें ग्रीष्म ओलंपिक खेलों की सफलता के मद्देनजर सियोल शांति पुरस्कार की शुरुआत की गयी थी। पुरस्कार के तहत एक डिप्लोमा, एक फलक और 2 लाख डॉलर (लगभग 1.42 करोड़ रुपये) प्रदान किया जाता है।

error: Content is protected !!