पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी सहित तीन सख्शियत को “भारत रत्न”

कल गुरुवार को राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी सहित देश की तीन शक्शियत को देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान “भारत रत्न” से सम्मानित किया गया. राष्ट्रपति ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के नेता और वरिष्ठ समाजसेवी रहे नानाजी देशमुख और असम के महान गायक भूपेन हजारिका को भी मरणोपरांत सम्मानित किया.

जहां नानाजी देशमुख की तरफ से दीनदयाल उपाध्याय रिसर्च इंस्टिट्यूट के अध्यक्ष वीरेंद्रजीत सिंह तो वही भूपेन हज़ारिका की तरफ से उनके बेटे तेज़ हजारिका ने यह सम्मान ग्रहण किया। आप को बता दे कि जनवरी 2019 में ही इन तीन हस्तियों को देश के सर्वोच्च नागिरक सम्मान देने की घोषणा कर दी गयी थी. भारत रत्न पाने वाले 5वे राष्ट्रपति है प्रणब मुखर्जी, इससे पहले यह सम्मान डॉ. एस राधाकृष्णन, राजेंद्र प्रसाद, जाकिर हुसैन और वी.वी.गिरी को भी दिया जा चूका है.

समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उपराष्ट्रपति वेंक्या नायडू सहित मोदी केबिनेट के सभी बड़े मंत्री समारोह में मौजूद हुए. कांग्रेस को भी समारोह में आने का निमंत्रण दिया गया था लेकिन सोनिया गाँधी और राहुल गाँधी में से कोई भी समारोह में नहीं आ सके.

error: Content is protected !!